CleanStudy

Get All exams notification Admit Card, Results, Syllabus, Exam Pattern

AIIMS MBBS Application Form 2019, Exam Dates, Syllabus

AIIMS MBBS Application Form 2019

एम्स एमबीबीएस(AIIMS MBBS) 201 9 मूल पंजीकरण 30 नवंबर 2018 से शुरू किया गया है। परीक्षा अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), नई दिल्ली द्वारा प्रबंधित की जाएगी।

यह परीक्षा एम्स संस्थानों में एमबीबीएस(MBBS) कार्यक्रम में प्रवेश प्रदान करने के लिए आयोजित की जाती है। यह एक राष्ट्रीय स्तर के प्रवेश परीक्षा है। इस परीक्षा के माध्यम से, उम्मीदवार नई दिल्ली, भोपाल, ऋषिकेश, पटना, जोधपुर, गुंटूर, नागपुर, रायपुर और भुवनेश्वर में स्थित नौ एम्स संस्थानों में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं।

AIIMS MBBS Application Form 2019

इस लेख में, हम एम्स 201 9 के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं जिसमें आवेदन पत्र, परीक्षा तिथियां, योग्यता, परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम आदि शामिल हैं।

इस साल, एम्स आवेदन फॉर्म 201 9 को भरने की प्रक्रिया बदल दी गई है क्योंकि संभावित आवेदकों के उन्नत पंजीकरण (पास) सुविधा शुरू की गई है। एम्स एमबीबीएस आवेदन पत्र प्रक्रिया 201 9 को दो चरणों में विभाजित किया जाएगा – मूल पंजीकरण और अंतिम पंजीकरण।

एम्स आवेदन पत्र की अंतिम पंजीकरण प्रक्रिया 21 फरवरी, 201 9 को शुरू होगी। एम्स आवेदन पत्र की मूल पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान, उम्मीदवारों को अपने व्यक्तिगत विवरण, संपर्क विवरण भरने और पासपोर्ट आकार की तस्वीर, हस्ताक्षर और बाएं- हाथ अंगूठे इंप्रेशन। हालांकि, अंतिम पंजीकरण में, शेष विवरण जैसे योग्यता विवरण, भुगतान, शहर विकल्प और पंजीकरण फॉर्म का प्रिंटआउट किया जाएगा।

निर्धारित उम्मीदवारों के तहत कक्षा 12 को पूरा करने या पूरा करने वाले उम्मीदवार केवल एम्स आवेदन फॉर्म 201 9 भर सकते हैं।

एक बार एआईएमएस एमबीबीएस 201 9 के मूल पंजीकरण के साथ पारित होने के बाद, आवेदकों को सूचित किया जाएगा कि उनका आवेदन स्वीकार किया गया है या नहीं। केवल उन्हीं छात्रों को जिनके आवेदन पत्र एम्स स्वीकार किए जाएंगे वे अंतिम पंजीकरण प्रक्रिया में भाग लेने के पात्र होंगे।

आवेदन शुल्क केवल डेबिट / क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन मोड में भुगतान किया जा सकता है। एम्स एमबीबीएस के लिए गलत और अपूर्ण आवेदन फॉर्म वाले उम्मीदवारों को शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवार एम्स एमबीबीएस आवेदन पत्र 201 9, फीस, विनिर्देशों और नीचे दिए गए लेख से अन्य विवरण भरने के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया की जांच करते हैं।

एम्स एमबीबीएस(AIIMS MBBS) 201 9 पंजीकरण – 5 महत्वपूर्ण अंक
सभी उम्मीदवारों को मूल पंजीकरण फॉर्म भरना होगा – पुष्टि के बाद कि उन्हें अंतिम पंजीकरण भरने और एम्स एमबीबीएस 201 9 परीक्षा के लिए उपस्थित होने की अनुमति होगी।

समय पर इस समय कोई शुल्क नहीं भरा जाएगा। छात्रों को केवल फॉर्म में पूछे जाने पर अपनी मूलभूत जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होती है। अंतिम पंजीकरण पूरा होने के बाद शुल्क का भुगतान किया जाएगा। यह भी पढ़ें | एम्स एमबीबीएस 201 9: पंजीकरण प्रक्रिया बदल गई, परिवर्तनों को जानें और @ aiimsexams.org को कैसे लागू करें

मूल पंजीकरण फॉर्म भरने के बाद छात्र एम्स एमबीबीएस(MBBS) 201 9 परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं या नहीं भी हो सकते हैं। मूल पंजीकरण वर्ष 201 9 और 2020 के लिए मान्य होगा।

योग्यता मानदंड सहित प्रॉस्पेक्टस जनवरी के महीने में जारी किया जाएगा,

मूल पंजीकरण प्रक्रिया आज से 30 नवंबर से 3 जनवरी, 201 9 तक aiimsexams.org पर उपलब्ध होगी। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन पंजीकरण करने की आवश्यकता है। अंतिम पंजीकरण फरवरी के महीने में शुरू होगा।

एम्स एमबीबीएस परीक्षा(AIIMS MBBS) 201 9 की घटनाक्रम तिथियां

मूल पंजीकरण 30 नवंबर 2018
मूल पंजीकरण के लिए अंतिम तिथि 3 जनवरी 201 9
अंतिम पंजीकरण के लिए संहिता का जनरेशन 29 जनवरी – 17 फरवरी 201 9
अंतिम पंजीकरण 21 फरवरी – 12 मार्च 201 9
प्रवेश पत्र उपलब्धता 15 मई 201 9
परीक्षा की तिथि 25 वीं और 26 मई 201 9
परिणाम घोषणा 12 जून 201 9
पहला परामर्श जुलाई 201 9 के पहले सप्ताह से शुरू
दूसरा परामर्श अगस्त 201 9 के पहले सप्ताह से शुरू
ओपन काउंसलिंग (यदि आवश्यक हो) सितंबर 201 9 के चौथे सप्ताह

एम्स एमबीबीएस परीक्षा पैटर्न 201 9

भौतिकी: 60 प्रश्न
रसायन शास्त्र: 60 प्रश्न
जीवविज्ञान: 60 प्रश्न
सामान्य ज्ञान: 10 प्रश्न
योग्यता और तार्किक सोच: 10 प्रश्न


एम्स एमबीबीएस 2019 मानदंड
प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होने के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे योग्यता मानदंड को पूरा कर लें। उम्मीदवार को आयु सीमा मानदंड, शैक्षिक योग्यता इत्यादि को भरना होगा।

 आयु सीमा मानदंड
उम्मीदवारों को प्रवेश 201 9 के वर्ष के 31 दिसंबर को 17 साल की उम्र प्राप्त होनी चाहिए या प्राप्त करनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता
उम्मीदवार को 10 + 2 योजना / वरिष्ठ स्कूल प्रमाण पत्र के तहत 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए।
परीक्षा (सीबीएसई) या इंटरमीडिएट साइंस (आईएससी) या एक मान्यता प्राप्त बोर्ड से एक समेकित परीक्षा।
उम्मीदवार जो क्वालीफाइंग परीक्षा में उपस्थित हुए हैं या दिखाई दे रहे हैं वे भी प्रवेश परीक्षा में आवेदन करने और उपस्थित होने के पात्र हैं।

एम्स एमबीबीएस 2019 के लिए आवेदन शुल्क
यह उम्मीद की जाती है कि एमबीबीएस 201 9 के लिए आवेदन शुल्क पिछले वर्ष के समान होगा। हालांकि, यह पुष्टि हो सकती है कि जानकारी ब्रोशर एआईम्स एमबीबीएस 201 9 प्रवेश परीक्षा समाप्त होने के बाद ही पुष्टि की जा सकती है, वही इस पृष्ठ पर भी अपडेट किया जाएगा।

श्रेणी आवेदन शुल्क
सामान्य रुपये 1500
अन्य पिछड़े वर्ग (दोनों मलाईदार और गैर-मलाईदार परतें रुपये 1500
अनुसूचित जाति 1200 रुपये
अनुसूचित जनजाति 1200 रुपये
बेंच मार्क विकलांगता वाले व्यक्ति (पीडब्लूबीडी) छूट

भुगतान का प्रकार:
उम्मीदवार क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / नेट बैंकिंग का उपयोग कर ऑनलाइन मोड के माध्यम से उपरोक्त दिए गए आवेदन शुल्क का भुगतान करने में सक्षम होंगे।

एम्स एमबीबीएस 201 9 परीक्षा पैटर्न:

परीक्षा का तरीका ऑनलाइन
परीक्षा की अवधि 3 और आधा घंटे
प्रश्न के प्रकार एमएसक्यू
प्रश्नों की संख्या 200
प्रश्न पत्रों की भाषा अंग्रेजी / हिंदी
 परीक्षा का मानक 12 वीं कक्षा के रूप में

एम्स(AIIMS) परिणाम 2019:-
उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपने परिणाम देखेंगे। एम्स 2019 परिणाम 12 जून, 2019 को चेक किया जा सकता है। कुछ अन्य विवरणों के लिए नीचे देखें, परिणाम जारी करने की तारीख, मेरिट सूची तैयार करना आदि।

एम्स 2019 के परिणाम अन्य छह एम्स वेबसाइट में भी प्रकाशित होंगे।
परिणाम परिणाम घोषणा के संबंध में व्यक्तिगत रूप से फोन या अन्य माध्यमों पर संवाद नहीं करेगा।
प्रत्येक शिफ्ट के परिणाम प्रत्येक विषय और कुल के लिए अलग-अलग प्रतिशत, कच्चे स्कोर और प्रतिशत (5 दशमलव स्थानों तक) के रूप में बनाए जाएंगे।
उम्मीदवारों की सूची, जो परामर्श के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, जून 201 9 के दूसरे सप्ताह में प्रकाशित किए जाएंगे।

अधिक जानकारी के लिए: CLICK HERE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CleanStudy © 2018 contact us